Vaishno Devi Cave Mystery and Secrets माता वैष्णो का अनसुना सच Navratri 2018

http://bit.ly/2GMAVWI

Vaishno Devi Cave Mystery and Secrets माता वैष्णो का अनसुना सच
जम्मू के त्रिकूट पर्वत पर एक भव्य गुफा है। इस गुफा में प्राकृतिक रूप से तीन पिण्डी बनी हुई। यह पिण्डी देवी सरस्वती, लक्ष्मी और काली की है। भक्तों को इन्ही पिण्डियों के दर्शन होते हैं। लेकिन माता वैष्णो की यहां कोई पिण्डी नहीं है। माता वैष्णो यहां अदृश रूप में मौजूद हैं फिर भी यह स्थान वैष्णो देवी तीर्थ कहलता है। इसका कारण यह है कि माता यहां अदृश्य रूप में उस वचन के पूरा होने का इंतजार कर रही हैं जो भगवान श्री राम ने लंका से लौटते समय देवी त्रिकूटा को दिया था। इस संदर्भ में कथा है कि धर्म की रक्षा के लिए भगवान विष्णु के अंश से एक कन्या का जन्म दक्षिण भारत में रामेश्वरम तट पर पण्डित रत्नाकर के घर हुआ था। 9 वर्ष की उम्र में जब इन्हें पता चला कि भगवान विष्णु ने राम के रूप में अवतार लिया तब देवी त्रिकूटा ने राम को पति रूप में पाने के लिए तपस्या शुरू कर दी। सीता हरण के बाद भगवान राम जब सीता को ढूंढते हुए रामेश्वरम तट पर पहुंचे। यहां राम और त्रिकूटा की पहली मुलाकात हुई। देवी त्रिकूटा ने राम को पति रूप में प्राप्त करने की इच्छा प्रकट की। भगवान राम ने देवी त्रिकूटा से कहा कि मैंने इस अवतार में एक पत्नी व्रत रहने का वचन लिया है। मेरा विवाह सीता से हो चुका है इसलिए मैं आपसे विवाह नहीं कर सकता है। देवी त्रिकूटा ने जब बहुत अनुनय विनय किया तब श्री राम ने कहा कि लंका से लौटते समय मैं आपके पास आऊंगा अगर आप मुझे पहचान लेंगी तो मैं आपसे विवाह कर लूंगा। श्री राम ने अपने वचन का पालन किया और लंका से लौटते समय देवी त्रिकूटा के पास आए लेकिन भगवान राम की माया के कारण देवी त्रिकूटा उन्हें पहचान नहीं सकी। त्रिकूटा के दुःख को दूर करने के लिए श्री राम ने कहा कि देवी आप त्रिकूट पर्वत पर एक दिव्य गुफा है उस गुफा में तीनों महाशक्तियां महासरस्वती, महालक्ष्मी और महाकाली पिण्डी रूप में विराजमान हैं। आप उसी गुफा में जाकर मेरी प्रतिक्षा कीजिए। कलयुग में जब मेरा अवतार होगा तब मैं आकर आपसे विवाह करुंगा। तब तक महावीर हनुमान आपकी सेवा में रहेंगे और धर्म की रक्षा में आपकी सहायता करेंगे। धर्म का पालन करने वाले भक्तों की आप मनोकामना पूरी कीजिए। भगवान राम के आदेश के अनुसार आज भी वैष्णो माता उनकी प्रतिक्षा कर रही हैं और अपने दरबार में आने वाले भक्त के दुःख दूर कर उनकी झोली भर रही हैं।
FOLLOW US
FACEBOOK— https://goo.gl/RTY7PR
WEBSITE— https://goo.gl/RX8Wnv
TWITTER— https://goo.gl/tEowDe
INSTAGRAM— https://goo.gl/OH1WjY
GOOGLE+— https://goo.gl/Xo3tRL
YOUTUBE— https://goo.gl/2sGqI9
WHATSAPP NUMBER +91 7895020430
A EPISODE BY AKASH ARORA
[ INSTAGRAM = https://goo.gl/dShQpQ ]
ALL RIGHT RESERVED MyIndia PRODUCTION
___________________________________________________________________
VOICE & EDITING = AKASH ARORA
ACTING = AKASH ARORA
WRITTEN BY = ABHISHEK SAINI & AKASH ARORA
Disclaimer: Hello everyone ! in this episode I have just presented some mysterious,amazing facts and figures in front of you and in some episodes i have not said ‘THAT ACTUALLY HAPPENED, I SAID THAT CAN HAPPEN’ so please do not comment any unwanted words that criticising me, THANK YOU !
Copyright disclaimer: Copyright Disclaimer under section 107 of the copyright Act 1976 allowance is made for, fair use for purposes such as criticism,comment,news,reporting,teaching,scholarship and research. Fair use is a use permitted by copyright statute that might otherwise be infringing. Non Profit,Educational or personal use tips the balance favour of fair use.
_________________________________________________

source

The post Vaishno Devi Cave Mystery and Secrets माता वैष्णो का अनसुना सच Navratri 2018 appeared first on Bhaktisri.

https://ift.tt/2DA3uB5 http://bit.ly/2Gz1X1b Bhaktisri Vaishno Devi Cave Mystery and Secrets माता वैष्णो का अनसुना सच Navratri 2018

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5 Famous – देशभक्ति गीत – Desh Bhakti Geet in Hindi

https://bit.ly/2ncchn6 स्कूल में गाने के लिए देश भक्ति गीत – भारतीय देश भक्ति गीत (सॉन्ग) ये देश भक्ति गीत उन शहीदों को समर्पित हैं जिन्हो...