Abraham Lincoln Quotes in Hindi अब्राहम लिंकन के सुविचार

https://bit.ly/3m49jgc

Abraham Lincoln Quotes in Hindi

अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का जन्म 12 फरवरी 1809 में हुआ था| अब्राहम लिंकन का कार्यकाल 1861 से 1865 तक रहा और ये रिपब्लिकन पार्टी से थे| अब्राहम लिंकन को अमेरिका में दास प्रथा खत्म करने और गृहयुद्ध से निजात दिलाने का श्रेय दिया जाता है|

अब्राहम लिंकन का जन्म एक गरीब अश्वेत परिवार में हुआ था और अत्यंत गरीबी के कारण उन्हें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था| जीवन में जितने उतार चढ़ाव अब्राहम लिंकन की लाइफ में आये, उतने शायद ही किसी व्यक्ति के जीवन में आये हों|

अब्राहम लिंकन को उनके संघर्ष की वजह से भी बहुत लोकप्रियता मिली है| अपने जीवन के 31 वें साल में वो Business में fail हो गए, 32 वें साल में वो state legislator का चुनाव हार गए, 33 वें साल में उन्होंने एक नया business try किया, और फिर fail हो गए| 35 वें साल में उनकी मंगेतर का निधन हो गया| 36 वें साल में उनका nervous break-down हो गया था| 43 वें साल में उन्होंने कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ा पर हार गए, 48 वें साल में उन्होंने फिर कोशिश की लेकिन एक बार फिर हार गए| 55 वें साल में उन्होंने Senate के लिए चुनाव लड़ा पर फिर हार गए, अगले साल उन्होंने Vice President के लिए चुनाव लड़ा पर हार गए| 59 वें साल में उन्होंने फिर से Senate के चुनाव लड़ा पर हार गए| 1860 में अब्राहम लिंकन, अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति बने|

अब्राहम लिंकन का कहना था कि – “मैं एक धीमी गति से चलता ज़रूर हूँ, लेकिन कभी लौटकर वापस नहीं आता”

आइये आज इस लेख में हम अब्राहम लिंकन के कुछ ख़ास विचारों को पढ़ें और उनको अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें –

प्रजातंत्र लोगों द्वारा चुने गए लोगों का लोगों पर शासन है – Abraham Lincoln Quotes in Hindi(अब्राहम लिंकन)

अगर किसी वृक्ष को काटने के लिए आप मुझे छ: घंटे देते हैं तो मैं पहले चार घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाऊंगा – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

ज्यादातर लोग उतने ही खुश रहते हैं जितना वो अपने दिमाग में तय कर लेते हैं – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

अगर कोई भी काम कोई व्यक्ति अच्छे से कर सकता है, तो मैं कहूँगा उसे करने दीजिये, उसे एक मौका दीजिये – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

कुछ करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए
इस दुनिया मैं कुछ भी असंभव नहीं है – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

अगर आप किसी भी व्यक्ति के अन्दर
बुराई खोजने की इच्छा से देखते हैं
तो आपको जरुर मिल जाएगी – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

मैं एक धीमी गति से आगे चलता ज़रूर हूँ, लेकिन कभी पीछे वापस नहीं आता – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

साधारण दिखने वाले लोग ही दुनिया के सबसे अच्छे लोग होते हैं यही वजह है कि ईश्वर ऐसे ही बहुत से लोगों का सृजन करते हैं – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

एक मित्र वह है जिसके शत्रु वही हैं जो तुम्हारे शत्रु हैं – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

जब मैं अच्छा कर हूँ, मुझे अच्छा लगता है. जब मैं बुरा करता हूँ, तो मुझे बुरा लगता है, यही मेरा धर्म है – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

चरित्र एक वृक्ष है और मान एक छाया, हम हमेशा छाया की सोचते हैं; लेकिन असलियत तो वृक्ष ही है – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

हमें नयी परिस्थितियों में नए सोच के साथ काम करना चाहिए – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

आप अपने चरित्र व साहस का निर्माण किसी अन्य के अवसर व स्वतंत्रता को छीनकर नहीं कर सकते – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

मैं दुश्मनों को दोस्त बनाकर दुश्मनी ख़त्म करता हूँ – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

तुम जो भी हो, नेक बनो – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

अगर एक बार आप अपने नागरिकों (जनता) का भरोसा तोड़ देते हैं, तो आप फिर कभी उनका सम्मान और आदर नहीं पा सकेंगे – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

हमेशा ध्यान में रखिये कि आपके द्वारा सफल होने का लिया गया संकल्प, किसी भी अन्य संकल्प से ज्यादा महत्त्वपूर्ण है – Abraham Lincoln(अब्राहम लिंकन)

The post Abraham Lincoln Quotes in Hindi अब्राहम लिंकन के सुविचार appeared first on Hindi Soch.

https://bit.ly/2VZpAIW https://bit.ly/2MfX52I Hindi Soch Abraham Lincoln Quotes in Hindi अब्राहम लिंकन के सुविचार

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5 Famous – देशभक्ति गीत – Desh Bhakti Geet in Hindi

https://bit.ly/2ncchn6 स्कूल में गाने के लिए देश भक्ति गीत – भारतीय देश भक्ति गीत (सॉन्ग) ये देश भक्ति गीत उन शहीदों को समर्पित हैं जिन्हो...