Puzzle Hindi Paheli – हिंदी पहेलियाँ – Paheliyan with answer

https://bit.ly/3fhzPRD

हिंदी पहेली

Hindi Paheli For Kids

Paheliyan in Hindi with answer

तीन अक्षर का मेरा नाम,
पहला कटे तो राम राम,
दूजा कटे तो फल का नाम,
तीजा कटे तो करुं काटने का काम।
बताओ क्या है मेरा नाम?
उत्तर – आराम
 
ऐसी कौन सी चीज़ है,
जिसे कम काटते भी हैं,
पीसते भी हैं और बांटते भी हैं
लेकिन खाते नहीं
उत्तर – ताश के पत्ते
 
वो कौन सी चीज़ है
जिसे खाने के लिए खरीदते हैं
लेकिन उसे खाते नहीं
लगाओ दिमाग ??? फेल हो गए क्या
उत्तर – प्लेट
 
खुली रात में पैदा होती
हरी घास पर सोती हूँ
मोती जैसी मूरत मेरी
बादल की मैं पोती हूँ
बताओ क्या ?
उत्तर – ओस की बूंद
 
खुशबू है पर फूल नहीं
जलती है पर ईर्ष्या नहीं
बताओ क्या ?
 
उत्तर – अगरबत्ती
 
प्यास लगे तो पी लेना
भूख लगे तो खा लेना
ठण्ड लगे तो जला लेना
बोलो क्या ?

उत्तर – नारियल
 
हरे रंग की टोपी मेरी हरे रंग का है दुशाला
जब पक जाती हूँ मैं तो
हरे रंग की टोपी लाल रंग का होता दुशाला
मेरे पेट में रहती मोती की माला
नाम जरा मेरा बताओ लाला ?
 
हरी मिर्च
 
रंग है मेरा काला
उजाले में दिखाई देती हूँ
अँधेरे में छिप जाती हूँ

परछांई

ना मुझे इंजन की जरूरत
ना मुझे पेट्रोल की जरुरत
जल्दी जल्दी पैर चलाओ
मंजिल अपनी पहुँच जाओ

साईकिल

रोज सुबह को आता हूँ
रोज शाम को जाता हूँ
मेरे आने से होता उजियारा
जाने से होता अँधियारा

सूरज

गोल गोल आखों वाला
लंबे लंबे कानों वाला
गाजर खूब खाने वाला
इसका नाम बताओ लाला ?

खरगोश

मान लीजिये आप बस में 10 सवारियों के साथ सफर कर रहे हैं।
पहले स्टैंड पे 2 उतरी और 4 सवारियां चढ़ी
दूसरे स्टैंड पे 5 उतरी और 2 सवारियां चढ़ी
अगले स्टैंड पे 2 उतरी और 3 सवारियां चढ़ी
अब यह बताओ कि बस में कितनी सवारियां सफर कर रही हैं?

11 (10 सवारी और 1 आप)

बिन बताये रात को आते हैं
बिन चोरी किये गायब हो जाते हैं
बताओ तो क्या हैं ?

तारे

मुर्गी अंडा देती है और गाय दूध देती है।
पर ऐसा कौन है जो अंडा और दूध दोनों ही देता है?

दुकानदार

मैं हरी मेरे बच्चे काले
मुझे छोड़ मेरे बच्चे खाले

इलाइची

चूल्हा नाराज क्यों ?
और बुड्डा उदास क्यों ?

पोता ना था, मतलब चूल्हा पोता नहीं था और बुड्ढे का पोता नहीं था

गोल गोल घूमता जाऊं
ठंडक देना मेरा काम
गर्मी में आता हूँ काम

पंखा

पैसा खूब लुटाती हूँ
घर घर पूजी जाती हूँ
मेरे बिना बने ना काम
बच्चों बताओ इस देवी का नाम ?

माँ लक्ष्मी

बूझो भैया एक पहेली जब भी काटो तो निकले नई नवेली

पेन्सिल

काली काली माँ लाल लाल बच्चे
जिधर जाए माँ, उधर जाए बच्चे

रेलगाड़ी

मैं मरुँ
मैं कटूं
तुम क्यों रोये

प्याज

अगर नाक पे मैं चढ़ जाऊं
तो कान पकड़ कर खूब पढ़ाऊँ

चश्मा

सारे जगत की करूँ मैं सैर
धरती पे रखता नहीं पैर
रात अँधेरी मेरे बगैर
बताओ क्या है मेरा नाम ?

चंद्रमा

घुसा आँख में मेरे धागा
दर्जी के घर से मैं भागा

बटन

तीन पैरों वाली तितली
नहा धो के कढ़ाई से निकली

puzzle-in-hindi

समोसा

पीली पोखर
पीले अंडे
जल्द बता नहीं मारूँ डंडे

बेसन की कढ़ी

सुबह सुबह ही आता हूँ
दुनिया की ख़बरें लाता हूँ
सबको रहता मेरा इंतजार
हर कोई करता मुझसे प्यार

अख़बार

पैर नहीं फिर भी चलती है
बताओ क्या ?

घडी

ना कभी किसी से किया झगड़ा
ना कभी करी लड़ाई
फिर भी होती रोज पिटाई

ढोलक

दिन में सोये
रात में रोये जितना रोये उतना खोये

मोमबत्ती

कद के छोटे
कर्म के हीन
बीन बजाने के शोकीन
बताओ कौन?

मच्छर

दोस्तों कैसी लगी हमारी पहेलियाँ ? अगर आप भी कोई पहेली इस पोस्ट में जोड़ना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाएँ और अपनी पहेली लिख भेंजें

धन्यवाद!!!

The post Puzzle Hindi Paheli – हिंदी पहेलियाँ – Paheliyan with answer appeared first on Hindi Soch.

https://bit.ly/3feniyx https://bit.ly/2MfX52I Hindi Soch Puzzle Hindi Paheli – हिंदी पहेलियाँ – Paheliyan with answer

No comments:

Post a Comment

Featured Post

5 Famous – देशभक्ति गीत – Desh Bhakti Geet in Hindi

https://bit.ly/2ncchn6 स्कूल में गाने के लिए देश भक्ति गीत – भारतीय देश भक्ति गीत (सॉन्ग) ये देश भक्ति गीत उन शहीदों को समर्पित हैं जिन्हो...